15 Best Ad Networks for Publishers and Bloggers 15 best ads network for publisher and blogger 2023 Hindianblog
Best ads network
यदि पब्लिशर और ब्लॉगर्स के लिए सर्वश्रेष्ठ विज्ञापन नेटवर्क खोज रहे हैं
यदि आप अपनी सामग्री को प्रभावी ढंग से मुद्रीकृत करना चाहते हैं, तो आप सीधे व्यवसायों को विज्ञापन बेचने पर भरोसा नहीं कर सकते हैं –
आपको अपनी विज्ञापन सूची को प्रभावी ढंग से भरने और अपने सीपीएम को अधिकतम करने में मदद करने के लिए एक विज्ञापन नेटवर्क की सहायता की आवश्यकता है (प्रति 1,000 आगंतुकों की कमाई की राशि) .
जैसा कि आप उम्मीद करते हैं, बहुत सारे नेटवर्क हैं जो ऐसा करने में आपकी मदद करने के लिए खुजली कर रहे हैं। और इस पोस्ट में, हमने ब्लॉगर्स और सभी आकारों के प्रकाशकों के लिए सर्वोत्तम विकल्पों में से 15 एकत्र किए हैं।
ये सभी कंपनियां आपकी सामग्री को अलग-अलग तरीकों से मुद्रीकृत करने में आपकी मदद कर सकती हैं। कुछ पारंपरिक प्रदर्शन विज्ञापन मार्ग अपनाते हैं, जबकि अन्य प्रासंगिक विज्ञापन लिंक सम्मिलित करने, भुगतान सामग्री अनुशंसाओं को साझा करने आदि में आपकी सहायता कर सकते हैं।
इसके अतिरिक्त, हमने उन विकल्पों को शामिल करने का प्रयास किया जो बड़े प्रकाशकों और छोटे ब्लॉगर्स दोनों के लिए काम करेंगे, हालांकि इनमें से कुछ विज्ञापन नेटवर्क में न्यूनतम ट्रैफ़िक आवश्यकताओं के अलग-अलग स्तर होते हैं।
Let’s start, let’s know which ad network will give you good ECPM and earning.
The 15 Best Ad Networks for Publishers and Bloggers

Here
1. Media.net
Media.net इंटरनेट पर सबसे बड़े प्रासंगिक विज्ञापन नेटवर्क में से एक है। यह तथ्य इसे सबसे लोकप्रिय Google AdSense विकल्पों में से एक बनाता है, लेकिन यह प्रकाशकों और ब्लॉगर्स के लिए अपने आप में एक गुणवत्ता वाला विज्ञापन नेटवर्क भी है।
आप स्वचालित रूप से टेक्स्ट और प्रदर्शन विज्ञापन दोनों प्रस्तुत कर सकते हैं, जिसमें Media.net को आपकी साइट के लिए इष्टतम आकार का पता लगाने का विकल्प भी शामिल है। Media.net में एक प्रोग्रामेटिक प्लेटफॉर्म भी है जिसका उपयोग आप उस दृष्टिकोण को पसंद करने पर कर सकते हैं।
Media.net पर न्यूनतम भुगतान $100 है।
2 मोनोमेट्रिक

Monumetric.com एक प्रकाशक-अनुकूल विज्ञापन नेटवर्क है जो आपके उपयोगकर्ता अनुभव को नुकसान पहुँचाए बिना आपकी साइट को मुद्रीकृत करने में आपकी सहायता करता है।
संक्षेप में, आप मोनोमेट्रिक के साथ साइन अप करते हैं और आपके पास उपलब्ध विज्ञापन इन्वेंट्री को सूचीबद्ध करते हैं। फिर, Monumetric आपको उपलब्ध उच्चतम CPM ऑफ़र के साथ इन्वेंट्री को भरने में मदद करेगा। यदि आप किसी निश्चित कंपनी या उद्योग के विज्ञापन प्रदर्शित नहीं करना चाहते हैं, तो मोनोमेट्रिक यह भी सुनिश्चित करेगा कि सामग्री आपकी साइट पर दिखाई न दे।
Monumetric के साथ आरंभ करने के लिए, आपको प्रति माह केवल १०,००० पृष्ठ दृश्यों की आवश्यकता होगी। लेकिन अगर आपकी साइट ८०,००० मासिक पृष्ठ दृश्यों से कम है, तो मोनोमेट्रिक आपसे एक बार का $९९ सेटअप शुल्क लेगा (यदि आपकी साइट पर ८०,००० से अधिक पृष्ठ दृश्य हैं तो यह शुल्क माफ कर दिया जाता है)।
3. AdThrive

एडथ्राइव AdThrive.com एक विज्ञापन नेटवर्क है जो मुख्य रूप से भोजन, घर, यात्रा, पालन-पोषण, DIY, आदि जैसे जीवन शैली के क्षेत्रों में ब्लॉगर्स और प्रकाशकों पर ध्यान केंद्रित करता है। जबकि आपको शामिल होने के लिए उन जगहों में होने की आवश्यकता नहीं है, वे विज्ञापनदाताओं के प्रकार हैं AdThrive के साथ फलेगा-फूलेगा।
AdThrive सभी लोकप्रिय प्रदर्शन विज्ञापन आयाम प्रदान करता है और यहां तक कि भुगतान की गारंटी भी देता है – इसलिए भले ही AdThrive को किसी विज्ञापनदाता द्वारा भुगतान न किया गया हो, फिर भी वे आपको भुगतान करेंगे। यह उनके “निर्माता-प्रथम” मिशन का हिस्सा है।
AdThrive मुख्य रूप से यूएस-आधारित ट्रैफ़िक की तलाश में है, इसलिए यदि आपके पास बहुत सारे वैश्विक विज़िटर हैं तो यह सबसे अच्छा विकल्प नहीं हो सकता है। इसके अतिरिक्त, आवेदन करने के लिए आपको Google Analytics इंस्टॉल और कम से कम 100,000 मासिक पृष्ठ दृश्य की आवश्यकता होगी।
4. मीडियावाइन
AdThrive की तरह, Mediavine एक और प्रसिद्ध विज्ञापन नेटवर्क है जो जीवन शैली सामग्री निर्माताओं के साथ लोकप्रिय है, जैसे कि भोजन, घर, यात्रा, पालन-पोषण, आदि। वे साइटों के प्रकार हैं जो मीडियावाइन के साथ अच्छा प्रदर्शन करते हैं।
AdThrive की तरह, Mediavine भी “पहले निर्माता” दृष्टिकोण बनाना चाहता है। वास्तव में, मीडियावाइन के पीछे की टीम हॉलीवुड गॉसिप और फूड फैनेटिक जैसी संपत्तियों के साथ एक लोकप्रिय प्रकाशक भी है।
AdThrive की तुलना में Mediavine में प्रवेश करना थोड़ा आसान है – न्यूनतम ट्रैफ़िक आवश्यकता प्रति माह केवल 50,000 विज़िट है।
5. एज़ोइक
Ezoic खुद को “प्रकाशकों के लिए एक बुद्धिमान मंच” के रूप में ब्रांड करता है। क्या इसे “बुद्धिमान” बनाता है? संक्षेप में, Ezoic उच्चतम कमाई वाले कॉन्फ़िगरेशन को खोजने के लिए विभिन्न विज्ञापनों, प्लेसमेंट आदि का लगातार परीक्षण करने के लिए मशीन लर्निंग का उपयोग करता है।
आप परीक्षण स्थानों को सेट करने के लिए ड्रैग-एंड-ड्रॉप का उपयोग कर सकते हैं। फिर, आप लक्ष्य चुन सकते हैं और अपने परीक्षण चला सकते हैं (जैसे राजस्व बढ़ाना बनाम उपयोगकर्ता अनुभव में सुधार करना, या सही संतुलन बनाना)।
विज्ञापनों के संदर्भ में, आप वास्तव में विभिन्न स्रोतों से विज्ञापनों का परीक्षण करने के लिए इस सूची के कुछ अन्य विज्ञापन नेटवर्क से जुड़ सकते हैं – उदाहरण के लिए, Media.net या Google AdSense (हमारी सूची में अगला विकल्प)।
Ezoic शामिल होने के लिए काफी सुलभ है – आपको प्रति माह केवल 10,000 सत्रों की आवश्यकता है और Ezoic सभी सामग्री वर्टिकल के साथ काम करता है। न्यूनतम भुगतान भी सिर्फ $20 है।
6. गूगल ऐडसेंस
Google AdSense को शायद किसी परिचय की आवश्यकता नहीं है – यह इंटरनेट पर सबसे लोकप्रिय और प्रसिद्ध प्रदर्शन विज्ञापन कार्यक्रम है।
हालांकि, हम अभी भी इसे शामिल कर रहे हैं क्योंकि प्रकाशकों के लिए सर्वश्रेष्ठ विज्ञापन नेटवर्क की कोई भी सूची AdSense का उल्लेख किए बिना पूरी नहीं हो सकती है।
आपको बस अपनी साइट में ऐडसेंस जोड़ना है और Google प्रासंगिक विज्ञापन दिखाएगा – आप बिना उंगली उठाए अपनी साइट पर सबसे इष्टतम विज्ञापन प्लेसमेंट स्थान खोजने के लिए Google को प्रयोग करने दे सकते हैं।
AdSense पर न्यूनतम भुगतान $100 है।
7. अमेज़न एसोसिएट्स
Amazon Associates Amazon का लोकप्रिय Affiliate Marketing प्रोग्राम है।
जबकि अमेज़ॅन एसोसिएट्स का उपयोग करने का एक तरीका आपकी सामग्री में उत्पाद लिंक को मैन्युअल रूप से रखना है, अमेज़ॅन की अपनी प्रासंगिक विज्ञापन सुविधा भी है, जिसे नेटिव शॉपिंग विज्ञापन कहा जाता है जो आपको अधिक व्यावहारिक दृष्टिकोण अपनाने की सुविधा देता है।
यदि आप नेटिव शॉपिंग विज्ञापनों का उपयोग करते हैं, तो आप अपनी साइट पर अमेज़ॅन से प्रासंगिक उत्पादों को स्वचालित रूप से प्रदर्शित करने में सक्षम होंगे। यदि विज़िटर उन उत्पादों पर क्लिक करते हैं, तो वे अपनी खरीदारी पूरी करने पर आपको एक कमीशन प्राप्त होगा।
नकारात्मक पक्ष यह है कि आपको केवल तभी भुगतान मिलता है जब वे चेक आउट करते हैं। लेकिन इसका लाभ यह है कि आप अन्य उत्पादों पर भी कमीशन कमा सकते हैं, जिन्हें वे आपकी साइट से क्लिक करने के बाद अपनी कार्ट में जोड़ते हैं – न कि केवल उस उत्पाद पर जो विज्ञापन में था।
Amazon Associates की पेआउट सीमा बहुत कम है – $10. बस Amazon Associates के नियमों और नीतियों को समझना सुनिश्चित करें, क्योंकि वे कुछ अन्य विज्ञापन नेटवर्क की तुलना में सख्त हो सकते हैं
15 Best Ad Networks for Publishers and Bloggers
8. तब्बूला
Tabola आपकी साइट की सामग्री के बाद दिखाई देने वाले सामग्री सुझावों के साथ आपकी साइट को मुद्रीकृत करने में आपकी सहायता करता है – आपने शायद कई बड़े प्रकाशकों और ऑनलाइन पत्रिकाओं के साथ इस प्रकार का मुद्रीकरण देखा है।
आप सामग्री के प्रकार को जानते हैं – “आप कभी विश्वास नहीं करेंगे कि यह शिक्षक पैसे कैसे बचाता है” या “10 खाद्य पदार्थ जो आपको लंबे समय तक जीवित रख सकते हैं”।
सामग्री अनुशंसा विज्ञापनों के लिए Tabola एक लोकप्रिय विकल्प है, लेकिन इसमें आने के लिए आपको प्रति माह कम से कम 500,000 विज़िटर की आवश्यकता होगी। हम इस पोस्ट में कुछ समान प्रकार के नेटवर्क भी साझा करेंगे, जिनमें से कुछ की ट्रैफ़िक सीमा कम है।
9. आउटब्रेन
तब्बूला के समान मुद्रीकरण रणनीति के साथ आउटब्रेन एक अन्य विज्ञापन नेटवर्क है। यानी, यह आपको “प्रायोजित लिंक” या “वेब से कहानियां” जोड़ने में मदद करता है जिसका उपयोग बहुत सारे बड़े प्रकाशक और समाचार संगठन करते हैं।
आउटब्रेन का दावा है कि वे “उच्च गुणवत्ता वाले प्रकाशकों के साथ काम करते हैं, चाहे साइट का आकार कुछ भी हो”। हालांकि, तबूला की तरह, आउटब्रेन आमतौर पर केवल बड़े प्रकाशकों को स्वीकार करता है, इसलिए यदि आपके पास एक छोटी साइट है तो यह एक अच्छा विकल्प नहीं हो सकता है।
10. इन्फोलिंक्स
Infolinks प्राथमिक रूप से आपकी सामग्री में विशिष्ट कीवर्ड पर प्रासंगिक विज्ञापन देकर आपकी साइट को मुद्रीकृत करने में आपकी सहायता करता है। नई सामग्री जोड़ने के बजाय, Infolinks आपकी सामग्री में मौजूदा कीवर्ड के साथ विज्ञापनों का मिलान करता है। यह केवल एक लिंक नहीं है, या तो, आगंतुकों को वास्तव में एक हाइलाइट किए गए कीवर्ड पर होवर करने पर विज्ञापन दिखाई देगा।
इस पद्धति से परे (इनटेक्स्ट कहा जाता है), Infolinks अन्य प्रकार के विज्ञापन भी प्रदान करता है जिनमें शामिल हैं:
अधिसूचना बार विज्ञापन जो स्क्रीन के नीचे चिपके रहते हैं।
पेज व्यू के बीच में अचानक दिखने वाले पेज.
“मानक” प्रासंगिक विज्ञापन।
अनुलंब विज्ञापन जो आपकी साइट के दोनों ओर प्रदर्शित होते हैं यदि आपके पास अप्रयुक्त सामग्री है (उदाहरण के लिए कोई व्यक्ति चौड़ी स्क्रीन पर जा रहा है जिसके किनारों पर सफेद जगह है)।
Infolinks का पहुँच योग्य न्यूनतम भुगतान $50 है।
11. रेवकंटेंट
रेवकंटेंट एक सामग्री अनुशंसा नेटवर्क है (जैसे तबूला या आउटब्रेन) जिसका उद्देश्य केवल उच्च-गुणवत्ता वाली वेबसाइटों के साथ काम करना है – वास्तव में, वे गुणवत्ता पर ध्यान केंद्रित करने के कारण बहुत सारी वेबसाइटों को अस्वीकार कर देते हैं। हालांकि, वे प्रकाशकों के साथ छोटे पक्ष में काम करेंगे – न्यूनतम ट्रैफ़िक लक्ष्य प्रति माह केवल 50,000 विज़िट है, जो कि तब्बूला या आउटब्रेन के लिए पर्याप्त ट्रैफ़िक नहीं होने पर रेवकंटेंट को एक अच्छा विकल्प बनाता है।
न्यूनतम भुगतान भी सिर्फ $50 है।
12. प्रोपेलर ऐड
PropellerAds प्रकाशकों के लिए एक लोकप्रिय विज्ञापन नेटवर्क है जो आपकी सामग्री को कई अलग-अलग तरीकों से मुद्रीकृत करने में आपकी मदद कर सकता है:
“पारंपरिक” प्रदर्शन विज्ञापन
smart link जो स्वचालित रूप से आगंतुकों को visitors ko offer पर ले जाते हैं
ऑनक्लिक विज्ञापन (उर्फ पॉपअंडर)
मध्यवर्ती विज्ञापन
ब्राउज़र पुश सूचनाएं (काफी अनूठा विकल्प)
इतने सारे विकल्पों के साथ, आप अपनी मुद्रीकरण रणनीति के साथ कितना आक्रामक (या नहीं) रहना चाहते हैं, इस पर आपका अच्छा नियंत्रण है।
PropellerAds भुगतान प्राप्त करना भी बेहद आसान बनाता है – न्यूनतम भुगतान केवल $ 5 है और आप साप्ताहिक भुगतान प्राप्त कर सकते हैं।
13. एडवर्सुल adversul
एडवर्सल ब्लॉगर्स के लिए एक और लोकप्रिय विज्ञापन नेटवर्क है जो आपको सामग्री अनुशंसाओं के साथ अपनी साइट का मुद्रीकरण करने देता है, जैसे आउटब्रेन और टैबूला। इन मूल विज्ञापनों के अलावा, एडवर्सल वीडियो और प्रदर्शन विज्ञापन भी प्रदान करता है।
कुल मिलाकर, एडवर्सल का लक्ष्य आपकी वेबसाइट की सामग्री का मुद्रीकरण करने के लिए “इसे सेट करें और इसे भूल जाएं” समाधान होना है।
Adversal में शामिल होने के लिए, आपको प्रति माह केवल 50,000 पृष्ठ दृश्यों की आवश्यकता होगी।
14.buysellads
BuySellAds आपको विज्ञापनदाताओं के लिए अपनी साइट पर सीधे विज्ञापन स्थान खरीदने के लिए BuySellAds बाज़ार में अपनी विज्ञापन सूची सूचीबद्ध करने देता है।
उदाहरण के लिए, आप अपने साइडबार में एक या अधिक स्पॉट सूचीबद्ध कर सकते हैं। फिर, विज्ञापनदाता उस वस्तु-सूची को सीधे BuySellAds के माध्यम से खरीद सकते हैं – किसी प्रत्यक्ष सहभागिता की आवश्यकता नहीं है।
आपके पास “फ़ॉलबैक” विज्ञापनों को निर्दिष्ट करने का विकल्प भी है, जिन्हें आप प्रदर्शित कर सकते हैं यदि कोई इन्वेंट्री स्पॉट अभी तक नहीं भरा गया है, जिससे आपको यह सुनिश्चित करने में मदद मिलती है कि आप कभी भी राजस्व से वंचित नहीं हैं। उदाहरण के लिए, आप उस स्थान पर उच्च प्रदर्शन करने वाले संबद्ध उत्पादों को तब तक जोड़ सकते हैं जब तक आप कोई विज्ञापन नहीं बेचते।
हालाँकि, BuySellAds के साथ काम करने के लिए, आपके पास प्रति माह कम से कम 100,000 पृष्ठ दृश्य होने चाहिए।
15. सोवरन
Sovrn // कॉमर्स VigLink नामक एक सेवा का अजीब-सा नाम वाला रीब्रांड है। Infolinks के काम करने के तरीके की तरह, Sovrn //Commerce स्वचालित रूप से आपकी मौजूदा सामग्री में प्रासंगिक विज्ञापन लिंक सम्मिलित करेगा।
इसमें एक अच्छी सुविधा भी है जो आपको अपनी सभी मौजूदा सामग्री में स्वचालित रूप से संबद्ध लिंक डालने देती है। इसलिए यदि आप आज किसी सहबद्ध प्रस्ताव के लिए साइन अप करते हैं, तो आप उस सहबद्ध लिंक को अपनी मौजूदा सामग्री में आसानी से वापस भर सकते हैं।
यह विज्ञापन प्रदर्शित करने के लिए एक अच्छा विकल्प या पूरक प्रदान करता है। साथ ही, Sovrn//Commerce पर न्यूनतम भुगतान मात्र $10 है, जिससे आरंभ करना आसान हो जाता है।
1 thought on “15 Best Ad Networks for Publishers and Bloggers 2023 Hindianblog”